causes-of-obesity

आज की व्यस्त जीवनशैली, तनाव और खानपान को लेकर लापरवाही Weight Gain Causes | वजन बढ़ने के कारणों में सबसे अहम है लेकिन इसके अलावे भी ऐशे बहुत से कारण मोटापे के हो सकते है जैसे की :-

1. अनुवांशिक(Genetics/Hereditary) कारण : Weight gain causes में Genetics कारण सबसे अहम होता है यानि की आपके परिवार जैसे आपके mummy-papa, grand father or mother किसी का भी वजन अधिक है तो सम्भवतः Hormonal reasons से आपमें भी obesity की शिकायत हो सकती है ।

2. शारीरिक निष्क्रियता (Sedentary Lifestyle) : modern lifestyle में हमारी शारीरिक क्षमता पर काफी प्रभाव पड़ा है । जिन कामो के करने में हम पहले अपने शरीर की कितनी calorie का उपयोग करते थे वो आज बैठे बैठे हो जाता है । जैसे online-grocery , online shopping, सीढियो पे चलने के बजाय lift का उपयोग , cycle की जगह car-motor-cycles का उपयोग, घंटो घंटो तक एक ही जगह पर बैठे रहना Weight gain causes के लिए जिम्मेवार है ।

3. जीवनशैली (Lifestyle) : आज के व्यस्त जीवनशैली भी Weight gain causes के लिए बहुत हद तक जिम्मेवार है जैसे की देर रात तक जगना, सुबह late से उठना, नींद पूरी न लेना High calories food जैसे की junk food, fast food खाना, खान-पान में अनियमतता, व्यायाम और योगा के लिए समय न निकाल पाना मुख्य कारण है ।

4. खान-पान (Diets) : हमारी खान-पान की आदते जैसे Overeating यानि की भूख से ज्यादा खाना, खाते वक़्त पानी पीना, खान-पान में अनियमतता, High calories food जैसे की – तला-भुना खाना, घी तेल मखन्न का उपयोग ज्यादा करना, junk food, fast food इत्यादि ।

5. तनाव ग्रस्त (Stress) : ऐसा अधिकाशतः देखा गया है इंसान तनाव से बचने के लिए, अपने आप को व्यस्त रखने के लिए ज्यादा खाना-पीना शुरू कर देता है । वो नहीं जानता की जाने अनजाने वो मोटापे को निमंत्रण दे रहा है ।

6. गर्भावस्था (Pregnancy) : माँ और बच्चे के उचित देखभाल के लिए गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना सामान्य है । लेकिन उचित खान-पान और yoga and exercise से इससे बचा जा सकता है ।

7. बीमारी (Diseases) : ऐसी कई बीमारी है जिससे कुप्रभाव से वजन बढ़ने बढ़ सकता है जैसे की-Hypothyroidism, Cushing’s Syndrome, Polycystic Ovary Syndrome, Arthritis etc.

8. दवा (Medicine) : antidepressants या corticosteroids, Birth Control pills जैसे दवाओ के उपयोग से भी आपका वज़न बढ सकता है।

9. उम्र (Age) : उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी शारीरक क्षमता में कमी आती है । पाचन तंत्र का सही से काम नहीं करना, मेटाबोलिस्म में कमी उम्र बढ़ने के साथ Weight gain causes हो सकते है ।

10. नशा (intoxication) : नशीले और मादक पदार्थो का सेवन जैसे अल्कहोल, सिगरेट, तम्बाखू, घुटका भी मोटापे का कारण हो सकते है।

weight-gain-causes-symptoms-in-hindi

Motapa ke lakshan | Weight Gain Symptoms in Hindi | मोटापे के लक्षण

  • छोटे-छोटे कार्यों को करने में सांसे फूलना तथा पसीना आना।
  • सोते वक़्त खर्राटे लेने
  • आवश्यकता से ज्यादा या कम सोना
  • थोड़ा चलने पर सांस में रूकावटें पैदा होना या सांस तेजी से चलना
  • Sexual Problem जैसे की सेक्स की इच्छा में कमी या सेक्स संबंधी दुर्बलता
  • शरीर के विभन्न भागो में चर्वी जमना जैसे की कमर के आस-पास अतिरिक्त चर्बी का होना
  • पेट संबंधी परेशानी जैसे पेट फूलना , गैस की समस्या , पेट दर्द इत्यादि
  • शरीर के अलग अलग हिस्सो में सूजन होने
  • मानसिक और मनोवैज्ञानिक लक्षण जैसे आत्मसम्मान , आत्मविश्वास में कमी जैसे लक्षण देखे जा सकते है

Weight loss tips in hindi | मोटापे और वज़न कम करने के तरीके

जैसे धीरे-धीरे हमारा शरीर मोटापा के चपेट में आता है वैसे ही मोटापा कम होने में भी थोड़ा समय लगता है । हमारे द्वारा दिए गए सुझाये गए How to reduce weight in Hindi को पूरे संयम और अनुसाशित रूप से follow करने की जरूरत है ।

मोटापे और वज़न कम करने के तरीके जानने के लिए हमारे द्वारा प्रकशित इस लेख को देखे